इस दुर्गा पूजा पर सोनागाछी की सेक्‍सवर्कर करेंगी ये बड़ा काम

0
455
रेड लाइट एरिया

कोलकाता। भारत सहित पूरे एशिया का सबसे बड़ा रेड लाइट एरिया माना जाने वाला कोलकाता का सोनागाछी अपने आप में किसी परिचय का मोहताज नहीं है। यहां पर हजारों की संख्या में सेक्स वर्कर अपने जिस्म को परोसकर कर अपना पेट व परिवार का भरण पोषण करती हैं। पूरे देश सहित कोलकाता में दुर्गा पूजा का विशेष महत्व होता है। लेकिन आपको बता दें कि यह दुर्गा पूजा इस बार कोलकाता की सेक्स वर्कर्स के लिए कुछ खास रहेगा।

यह भी पढें:- जानिये किन्नरों की जिंदगी का ये खौफनाक सच, जब खुद ही कर डालते हैं…

दरअसल इस दुर्गा पूजा पर सोनागाछी की सेक्स वर्कर सेफ की जिम्मेदारी निभाएंगी। पश्चिम बंगाल मत्स्य पालन विभाग के फूड पवेलियन पर सेक्स वर्कर सेफ की भूमिका में रहेंगी। इन सेक्स वर्कर की जिंदगी को पुरानी पटरी पर लाने और उनकी दिनचर्या को बदलने के लिए बहुत सारे NGO इस क्षेत्र में काम कर रहे हैं। इन्हीं प्रयासों के तहत दरबार महिला समन्वय कमेटी नाम का एक एनजीओ स्टेट फिशरीज डेवलपमेंट कारपोरेशन से बात कर रहा है कि इसके तहत कारपोरेशन Ngo से रजिस्टर्ड सेक्स वर्कर को खाना बनाने की ट्रेनिंग दें।

यह भी पढें:- यहाँ पिता करता है शादी से पहले बेटी के साथ ये गन्दा काम, देखें वीडियो

आपको बता दें कि इस एनजीओ के पास लगभग डेढ़ लाख सेक्स वर्कर रजिस्टर्ड हैं एफएसडीसी के MD सौम्यजीत दास ने बताया कि दुर्गा पूजा के दौरान फिशरीज बोर्ड कोलकाता के अलग-अलग स्थानों पर खाने का स्‍टाल लगाता है वहीं दो स्‍टाल बेंगलुरु में भी लगाए जाते हैं। ऐसे में लोगों को बंगाली खाने का स्वाद चखने के लिए उन्हें सेफ की जरूरत होती है। ऐसे में समय सेक्स वर्कर को ट्रेनिंग देने से उन्हें फायदा होगा।

यह भी पढें:- खान-पान में इन ख़ास चीजों को करें शामिल, और जमकर करें बैटिंग

सेक्स वर्कर को केवल खाना बनाना ही नहीं, बल्कि फिश प्रोसेसिंग की बारीकियां भी सिखाईं जाएंगी। इसमें जिंदा मछली को कैसे संभालना है, वहीं मछली से बने उत्पादों की पैकेजिंग के भी गुर सिखाए जाएंगे। एनजीओ और फिशरीज बोर्ड की इस पहल से सेक्स वर्कर भी खुश हैं और वो भी बंगाली खाना बनाने की ट्रेनिंग लेने को लेकर काफी उत्साहित हैं। क्योंकि इससे उन महिलाओं को इस दलदल से बाहर निकलने का मौका मिलेगा। खासतौर पर अपने बच्चों के लिए, जिन्हें समाज बुरी नजर से देखता है। जल्द ही तीस सेक्स वर्कर के पहले बैच की ट्रेनिंग भी शुरू हो जाएगी।

यह भी पढें:- जानिये शादी के समय दूल्हा – दुल्हन के बीच छिपे इस खास रहस्य के बारे में…

loading...