कुदरत के इस अद्भुद रहस्य को जानकर चौंक जायेंगे आप

0
153
कुदरत

दोस्तों कुदरत सर्वत्र है लेकिन कुदरत हमें आश्चर्यचकित करने का एक भी मौका नहीं छोड़ते कुदरत ने अपने दामन में ऐसे अनेकों राज छुपा रखे हैं.

ये भी पढ़ें :-ये है सीएम योगी का मुसलमानों और दलितों के लिए मास्टरप्लान

जिन पर यकीन करना या ऐसे दृश्यों की कल्पना करना भी हमारे संभव नहीं है विज्ञान ने सफलता की सभी ऊंचाइयां छु ली है लेकिन हमारी नेचर हमारे आधुनिक विज्ञान को सकते में डालने में समर्थ है।

ये भी पढ़ें :-इस बड़े हिन्दू नेता ने कहा बम गिराकर ले आइये कुलभूषण जाधव को

आपने दुनिया की अलग अलग जगहों पर स्थित अनेकों तरह की गुफाओं को देखा होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि न्यूजीलैंड में एक ऐसी भी गुफा है, जो अंधेरे में खुद बखुद चमकने लगती है.

ये भी पढ़ें :-अपनाएँ ज्योतिष के ये ब्रम्हास्त्र उपाय, जिंदगी के हर युद्ध में होगी विजय

जी हां दोस्तों न्यूजीलैंड में कैसी गुफा भी है जिसकी छत अंधेरे में नीली रोशनी से गुलजार होती है यह नजारा बेहद अद्भुत और विस्मयकारी होता है और ऐसा लगता है मानो किसी ने पूरी गुफा में छोटे नीले लाइट बल्ब जला दिया हो, ऐसी रोशनी में जितनी खूबसूरत होती है.

ये भी पढ़ें :-मलाला यूसुफजई ने पाकिस्तान को लताड़ा, कहा दुनिया में इस्लाम को किया बदनाम

इनके होने का मकसद उतना ही खतरनाक होता हैक्योंकि यह एक प्रकार के कीड़े से निकलती है यह कीड़े पहले प्रकाशित जाल दिखाते हैं जैसे अन्य छोटे कीड़े मकोड़े और परिंदे इस रोशनी की तरफ आकर्षित होते हैं और इस जाल में पहुंचकर इन पेड़ों का शिकार बन जाते हैं.

ये भी पढ़ें :-इन बड़ी एक्ट्रेस ने बताया मायानगरी का घिनौना सच, फिल्म देने से पहले कई बार …

पिछले एपिसोड में हमने आपको औरोरा बोरियालिस के बारे में बताया था ऐसा ही एक अद्भुत नजारा सर्दियों के दिनों में रसिया कनाडा और यूरोप के अन्य देशों में दिखाई देता है जिन्हें लाइट प्लस के नाम से जाना जाता है.

ये भी पढ़ें :-इस तरह की स्त्रियों के साथ भूलकर भी न करें सम्भोग, नहीं तो होगा…

यह बेहद खूबसूरत रोशनी या जमीन से आसमान की तरफ जाती हुई प्रतीत होती है और किसी जगमगाते हुए आकाश की तरह नजर आती है कितना होता है एक पल के लिए इंसान यह भूल जाता है कि वह आज के पोलूशन भरी दुनिया का हिस्सा है.

ये भी पढ़ें :-पहली बार शारीरिक संबंध बनाने के बाद कैसा लगता है, देखें वीडियो

लेकिन यह कोई नहीं है एक घटना नहीं है विज्ञानिकों ने इस घटना के होने का कारण पता लगा लिया है विज्ञानिकों के अनुसार यह लाइट प्लस सर मौसम में ऐसी जगह पर दिखाई देती है.

जहां पर रखो हमारे वातावरण में बर्फ के छोटे-छोटे कण मौजूद होते हैं और जब किसी तरह की लाइट वातावरण में फैलती है तो वह रोशनी की कार से टकराकर जिसमें प्यार करती है जिसके कारण इन लाइट प्लस का निर्माण होता है.

ये भी पढ़ें :-देखें विडियो : लड़कियों ने बताए ऐसे प्राइवेट राज, जानकर चौंक जायेंगे आप

अंडरवाटर रिवर

आपने पानी में कई तरह की चीजें पाए जाने की खबर तो बहुत बार सुनी होगी जैसे कि समुद्र में मिले खजाने जहाज और विमानों के अवशेष और अनेकों प्रकार के समुद्री जी लेकिन अगर हम आपसे कहे यह मैक्सिको में पानी के अंदर एक नदी बहती हुई मिली है.

ये भी पढ़ें :-जानिये इन देशों का हाल, जहां महिलाओं को है बिना कपड़ों के घुमने की आज़ादी

क्या आप इस बात पर यकीन करेंगे सुनने में यह बात मात्र एक अफवाह लगती है लेकिन पानी की गहराई में बहती हुई नदी एक सच्ची घटना है और नदी का नाम है सेनोरिटा पानी के अंदर का दृश्य देखने के लिए गोताखोरों पता लगाते रहते है,कि दुनिया में सिर्फ यही एक ऐसी जगह है.

ये भी पढ़ें :-दुनिया के इन देशों में नाबालिग के साथ संबंध बनाने पर नहीं है रोक

जहां ऐसा अविस्मणीय नजारा देखना है ज्ञानी को के अनुसार इसका कारण यह है बारिश का पानी भर जाता है नमकीन पानी में बैठ जाता है और पानी की दो अलग-अलग तैयार हो जाती है अंतर की वजह से नमकीन पानी और बारिश का पानी नहीं है और कुदरत के करिश्मे का निर्माण होता है

 सी ऑफ स्टार

प्रकृति द्वारा खूबसूरती बिखेरने का यह भी एक बेहतरीन नजारा है मालिश के बाड़ों को बीच का यह नजारा किसी जन्नत से कम नहीं लगता रात के समय हजारो लाखो चमकदार लाइटों से रोशन यह बीच किसी सपने जैसा लगता है.

इस अधूरे दृश्य की खास बात यह है कि समुद्र के किनारे दिख रही है लाइट कोई आर्टिफिशल लाइट नहीं है बल्कि यह पूरी तरह से एक प्राकृतिक घटना क्रम है रात के समय चांद की रोशनी में जगमग करती है लाइट और समुद्र के किनारे का यह नजारा जन्नत को भी मात देता है.

रात के समय अगर आप इस जगह पर जाए तो आपको ऐसा प्रतीत होगा मानो अवतार फिल्म के सेट पर पहुंच गए हो इन सुहावने दृश्य कारण है इस समुद्र में पाए जाने वाले सूक्ष्म जीव के फाइटर प्लेन कौन कहते हैं.

यह छोटे-छोटे जी समुद्र के पानी में पूरा दिन इलेक्ट्रिकल रिचार्ज होते रहते हैं और अंधेरा होने पर यह माइक्रो अपनी रोशनी से चलते हैं और यह खूबसूरत नजारा प्रस्तुत करते हैं कुदरत के इस खूबसूरत सफर में आज बस इतना ही

loading...