शादी के बाद भूलकर भी न करें ये काम, नहीं तो हो जाएगी बड़ी मुश्किल

0
84
शादी

लखनऊ : शादी को लेकर हर लड़का लड़की के मन में तमाम सवाल आते हैं, और एक अनजाना सा डर और उत्साह रहता है.शादी के बाद हर लड़की के मन में डर बना रहता है कि कहीं कोई गलती न हो जाए, और इसके लिए वह हर कदम फूंक-फूंक कर रखती हैं। लेकिन, इसमें घबराने की कोई जरूरत नहीं है.

ये भी पढ़ें :-अरविंद केजरीवाल को भारी पड़ी पीएम मोदी की शान में गुस्ताखी, अब जायेंगे जेल !

अगर कुछ है तो वो यह है कि थोड़ा सा ध्यान रख कर उन चीजों को समझा जाए। ऐसे में, नीचे कुछ टिप्स बताए जा रहे हैं जिसके जरिए आप अपने ससुराल वालों की हमेशा चहेती रहेंगी, जिनमें निम्न शामिल हैं-

ये भी पढ़ें :-पीएम मोदी ने पेश की सादगी की मिशाल, ऑस्ट्रेलियाई पीएम के साथ मैट्रो से पहुंचे अक्षरधाम

जब आप अपने मायके से ससुराल शादी करके जाती हैं, तब वहां का रहन-सहन, तौर-तरीके और खासकर लोग भी बिल्कुल अलग होते हैं। इसलिए, ऐसे सिचुएशन में लोग आपसे बहुत तरह के सवाल-जवाब कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें :-अघोरी साधुओं की रहस्‍यमय दुनिया से उठा पर्दा, सच जानकर चौंक जायेंगे आप

इसलिए आप उनसे बेतुके या गुस्सा होकर जवाब न दें। इससे उनके दिल में आपके लिए कड़वाहट पैदा हो सकती है। इसलिए अपने व्यवहार और गुस्सा पर कंट्रोल रखें।

ये भी पढ़ें :-भारत के इस चमत्‍कारी मंदिर में आते ही रोंगटे खडे हो जायेंगे, यहां प्रेत आत्‍माओं…

नई दुल्हन को अपने परिवारवालों के साथ घुल-मिल कर रहना चाहिए न कि एक दूसरे की चुगली कर के। क्योंकि, यह आपके रिश्ते की डोर को कमजोर कर सकती है।

इसलिए ससुराल वालों के साथ एकजुट होकर रहें। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि मायके में ससुरालवाले की बुराई करने से बचें।

ये भी पढ़ें :-करें इस अचूक मन्त्र का जाप, और वो हो जायेंगे आपके वश में  

पति के अलावा, ससुराल के अन्य सदस्यों के करीब आने की कोशिश करें। साथ ही उनकी हर पसंद को जानने की कोशिश करें। ताकि आप उनके दिल में अपनी जगह बना सकें। हो सके तो आप उनके पसंद का खाना बना कर उन्हें खिलाएं।

ये भी पढ़ें :-भरे मंच पर सलमान ने सनी लियोन की खींची साड़ी उसके बाद… देखें वीडियो

जरूरी नहीं कि आप जैसे अपने घर में रहती थी वैसे ही रहें, बल्कि ससुराल में अपनी मनमानी करने से बचें। खासकर, खाने-पीने से लेकर पहनावे-ओढावे में खुद की हमेशा न सुनें। इससे ससुराल में आपकी इमेज ख़राब हो सकती है।

शादी के बाद बहुत सी चीजें ऐसी होती हैं जो आपको पता होता है कि यह गलत है फिर भी आप चुप रहती हैं। क्योंकि, वह आपकी समझ पर निर्भर करता है कि आप इसे कैसे हैंडल करती हैं।

सोच समझ कर फैसले लें, चाहे वह आपके खुद के या फिर फैमली से संबंधित फैसले क्यों न हों। क्योंकि यह पल हर नई दुल्हन के लिए नाजुक होता है।

लड़ाई-झगड़े वाले डिस्‍कशन से बच कर रहें, क्योंकि शादी के बाद ऐसी बहस अक्सर छिड़ जाती हैं। लेकिन आप अपना नियंत्रण न खोएं और न ही कोई अपशब्‍द बोलें।

हालाँकि, देखा जाए तो हर नई लड़की के लिए ससुराल में कुछ महीने थोड़े कठिन होते हैं, क्योंकि उन्हें उन चीजों को समझने-बूझने में समय लगता है। लेकिन, एक फैमली होने का कारण ससुराल वालों का भी फ़र्ज़ बनता है कि वह भी समझने की कोशिश करें।

आमतौर पर, जब आप किसी एक के साथ जुड़ जाते हैं तो वो आपका परिवार माना जाता है। आप दोनों एक-दूसरे से प्‍यार करना सीख जाते हैं और कठिनाईयों में साथ देने लगते हैं। इसलिए दोनों लोगों को समझने की जरूरत है।

 

loading...