चाहिए खूबसूरत पत्नी तो आपके लिए खास है ये खबर

पत्नी

लड़का चाहे कितना भी बदसूरत बदरंग क्यों न हो पर पत्नी उसे किसी अप्सरा की भाँती खूबसूरत चाहिए, भारतीय समाज में हमेशा से ही स्त्री को पुरुष के बाद का स्थान दिया जाता है। उसे हमेशा लाज-शर्म और समाज के प्रति जिम्मेदारी का पाठ पढ़ाने वाला कोई ना कोई मिल ही जाता है।

ये भी पढ़ें :-पाकिस्तानी दर्शक ने कहा ‘बाप कौन है’| तो पवेलियन लौट रहे मोहम्मद शमी को आया गुस्सा जरुर देखे विडियो

इसके उलट पुरुषों पर कोई उंगली उठाई नहीं जाती है। लेकिन अपने जमाने के महान विद्वान चाणक्य ने पुरुषों के वैवाहिक जीवन और उनके कर्तव्यों के बारे में कुछ ऐसा कहा है, जिसे जानकर आप हैरान हो जायेंगे। आज के समाज में हर व्यक्ति की शादी होती है। हर व्यक्ति की यही चाहत होती है कि उसकी पत्नी खूबसूरत हो।

ये भी पढ़ें :-अचानक एक्टर के किस करने से डर गयी ये एक्ट्रेस, चली गयी शूटिंग छोड़कर  

ऐसा वह केवल अपने लिए नहीं चाहता है, बल्कि सुन्दर पत्नी होने से समाज में भी उसे अलग सम्मान मिलता है।

ये भी पढ़ें :-वायरल वीडियो: बिल्‍ली ने चटाई शेर को धूल, तीन दिन में सवा करोड लोगों ने देखा

आज का दौर ऐसा है कि लड़का भले भी बदसूरत दिखता हो, लेकिन उसे पत्नी खूबसूरत ही चाहिए। इससे उसका समाज में रौब और ज्यादा बढ़ जाता है।

ये भी पढ़ें :-वायरल विडियो: इस विडियो ने मचाई है धूम, कमजोर दिल वाले न देखें

अगर किसी बात से सबसे ज्यादा फर्क पड़ता है तो उसके गुण से। अगर स्त्री का गुण और आचरण अच्छा नहीं है तो उसकी शारीरिक सुन्दरता का कोई मोल नहीं।

ये भी पढ़ें :-जानिए कैसे आपकी गर्लफैंड आपसे छुपाती है उन राजों को

उनके अनुसार अगर स्त्री बहुत सुन्दर है और वह गुणवान नहीं है तो वह परिवार की खुशियों को तहस-नहस कर देती है।

इसके उलट अगर स्त्री सुन्दर ना होकर गुणवान हैं तो वह परिवार को जोड़कर रखती है और उनकी खुशियों का भी ख्याल रखती है।

आचार्य चाणक्य ने अपनी सबसे प्रसिद्ध किताब में स्त्रियों के बारे में 5 ऐसी बातें कही है, जिन्हें अगर कोई पुरुष जान ले तो उसके मन से सुन्दर स्त्री पाने का ख्याल सदा-सदा के लिए निकल जायेगा।

ये भी पढ़ें :-जानिये महिलाओं के बारे में कुछ खास रोचक बातें, जानकर हो जायेंगे हैरान

चाणक्य ने उन लोगों को आईना देखने की सलाह दी है, जिन्हें लगता है कि उनकी पत्नी खूबसूरत नहीं है। जब वह खुद को आईने में देखेंगे तब शायद उन्हें पता चलेगा कि उनकी असली औकात क्या है।

जब अपनी आंखों में झांककर वह खुद को बताएंगे कि उनकी स्त्री खुबसूरत नहीं है, तब उन्हें असलियत पता चलेगी। कमी हर किसी के अन्दर होती है, कोई भी इस दुनिया में सर्वगुण संपन्न नहीं है।

चाणक्य ने खासतौर पर उन लोगों को सलाह दी है जो लोग अपनी पत्नी की खूबसूरती से खुश नहीं हैं, वह कुछ दिनों तक उनकी खूबसूरती के बारे में सोचना और देखना छोड़कर उनके गुणों पर नजर रखना शुरू कर दें। जब आप उसके गुणों और अवगुणों पर नजर रखेंगे तो यह जान पाएंगे कि उसके अन्दर क्या अच्छा है। अगर वह आपका और आपके परिवार का अच्छे से ख्याल रखती है तो उससे अच्छी पत्नी कोई और हो ही नहीं सकती।

जब किसी व्यक्ति को अपमानित किया जाता है तभी उसे अपनी योग्यता के बारे में पता चलता है। तब उसे पता चलता है कि समाज उसके बारे में क्या सोचता है। अपमान होने के बाद अगर व्यक्ति खुद को उबार लेता है तो वह जीवन में सफल हो जाता है। अगर किसी पुरुष को अपनी पत्नी सुन्दर नहीं लगती है तो उसे एक बार किसी ऐसी स्त्री के बारे में याद करे जिसनें उसका अपमान किया हो। तब जाकर उसे पता चलेगा कि औरों की अपेक्षा उसकी पत्नी बहुत अच्छी है।

जिस पुरुष को उसकी पत्नी की सुन्दरता नहीं दिखती है उसे एक बार अपनी पत्नी के गुणों को याद करते हुए उसके स्वाभाव पर नजर डालनी चाहिए। व्यक्ति को उस समय के बारे में भी याद करना चाहिए जब पूरा समाज उसके खिलाफ खड़ा था बस उसकी पत्नी ही उसके साथ थी।

चाणक्य ने कहा है कि किसी और की बुराई देखने से पहले हर व्यक्ति को अपने बारे में सोचना चाहिए और अपने अन्दर की बुराई को देखना चाहिए। आप अपनी पत्नी से बातें छिपाते हैं और उससे धोखा करते हैं, उसके बाद भी आपकी पत्नी हमेशा आपका साथ देती है। अगर ऐसा है तो दुनिया में आपसे भाग्यशाली पति दूसरा कोई और नहीं है।

(Visited 150 times, 1 visits today)

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*