हेल्थ के लिए हीरा है गुड़, गुड़ के इन गुणों को जानकर हो जायेंगे हैरान

0
31
हेल्थ

हमारी हेल्थ के लिए गुड़ किसी भी खाद्य पदार्थ से अधिक गुणकारी है,जब आपका मीठा खाने का मन होता है तो आप क्या खाते हैं. चॉकलेट या मिठाई. कई लोग चीनी खाना पसंद करते हैं. लेकिन गांव देहात में लोग गुड़ खाते हैं.

ये भी पढ़ें :-खान-पान में इन ख़ास चीजों को करें शामिल, और जमकर करें बैटिंग

ये भी पढ़ें :-किम जोंग ने ललकारा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को, छिड सकता है महायुद्ध  

गुड़ अपने आप में कई गुणों को समेटे हुए है. भले ही बहुत से लोग इसे देहाती लोगों का खाद्य पदार्थ मानते हैं लेकिन वास्तव में यह बहुत ही फायदेमंद और जरूरी होता है.

ये भी पढ़ें :-शादी के बाद भूलकर भी न करें ये काम, नहीं तो हो जाएगी बड़ी मुश्किल

ये भी पढ़ें :-सीएम योगी को देख नाले में कूद गया अफसर, और मच गई हलचल

ये भी पढ़ें :-कमउम्र की लड़कियों को बनाते हैं जबरन माँ, दरिंदगी की सारी हदें पार देखें वीडियो

आज हम आपको गुड़ खाने के फायदे और उसकी उपयोगिता के बारे में बताएंगे.

गन्ने के रस को पकाकर बनाया जाने वाला गुड़ सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है. गुड़ खाने से शुगर या डायबिटीज होने का खतरा नहीं होता है. यह हमारे लिए कई मायनों में फायदेमंद होता है. गुड़ के फायदों को हम इस तरह से जान सकते हैं.

ये भी पढ़ें :-कुलभूषण मुद्दे पर भारत को मिला अमेरिका का साथ, नवाज को दिखाई औकात

खाना खाने के बाद गुड़ का एक टुकड़ा खाने से पाचन शक्ति मजबूत बनती है और गैस की दिक्कत से भी छुटकारा मिलता है. गुड़ खाने से खून साफ होता है और हमारा मेटाबोलिज्म भी ठीक बना रहता है.

खाना खाने के बाद एक गिलास पानी या फिर दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से पेट की सभी समस्याएं दूर रहती हैं.

ये भी पढ़ें :-देखें वीडियो : जब भाभी ने कहा कर डालो काम तमाम और …

गुड़ के सेवन से खून की सफाई होती है, इससे त्वचा साफ़ बनी रहती है और खून की सफाई के कारण हमेशा निखार बना रहता है. गुड़ का सेवन करने से मुहासों की दिक्कत भी नहीं होती है.

ये भी पढ़ें :-करें इस अचूक मन्त्र का जाप, और वो हो जायेंगे आपके वश में  

गुड़ की तासीर गर्म होती है इसलिए यह सर्दी और जुकाम में बहुत फायदेमंद होता है. इसके सेवन से कफ़ और गला बैठने की दिक्कतों में भी आराम मिलता है.

ये भी पढ़ें :-जानिये इस अनोखे गाँव की कहानी, शादी से पहले जबरन बनाते हैं अवैध सम्बन्ध

अगर आप गुड़ का टुकड़ा नहीं खाना चाहते हैं तो गुड़ की चाय या गुड़ से बने लड्डू खाएं इससे आपको सर्दी जुकाम में तुरंत आराम मिलेगा.

अगर आपके जोड़ों में दर्द रहता है तो गुड़ का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा. आप हर रोज गुड़ के एक टुकड़े के साथ एक अदरक खाएं आपको बहुत जल्द जोड़ों के दर्द से आराम मिल जायेगा.

सांस से जुडी दिक्कतों में गुड़ बहुत फायदेमंद होता होता है. अगर आप सांस की दिक्कत झेल रहे हैं तो 5 ग्राम सरसों के तेल में लगभग 5 ग्राम गुड़ मिलाकर खाएं आपकी सांस की समस्या से तुरंत आराम हो जायेगा. काले तिल और गुड़ के लड्डू अस्थमा में बहुत लाभकारी होते हैं.

अगर आप अपने कामकाज के दौरान थकान महसूस कर रहे हैं या खुद में उर्जा की कमी महसूस कर रहे हैं तो एक टुकड़ा

गुड़ खाकर पानी पी लीजिये, इससे आपको अपने अन्दर उर्जा का संचार महसूस होगा, और बहत जल्द आपको लगेगा कि आप स्टेमिना से भर गए हैं. गुड़ हमारी थकान को दूर करने में भी बहुत सहायक होता है.

गुड़ बेहद फायदेमंद पदार्थ है, ये अपने भीतर कई औषधीय गुण समेटे हुए है. इसे आयरन का मुख्य स्रोत माना जाता है. शरीर में आयरन की कमी पूरी करने के लिए गुड़ का सेवन बहुत फायदेमंद होगा.

गुड़ अपने आप में एक कमाल की चीज है इसमें कई औषधीय गुण हैं, गुड़ का हलवा खाने से मनुष्य की याददाश्त तेज होती है, साथ ही पीलिया के रोगियों के लिए भी गुड़ बहुत फायदेमंद है.

500 ग्राम सौंठ के साथ 10 ग्राम गुड़ का सेवन करने से पीलिया जैसे भयानक रोग में भी लाभ मिलता है.

loading...