फीफा यू-17 विश्व कप: मेजबान दिल्ली को उद्घाटन समारोह सहित मिली बड़ी जिम्‍मेदारी

0
122
फीफा अंडर-17

नई दिल्ली। भारत में पहली बार आयोजित होने जा रहे फीफा अंडर-17 विश्व कप का उद्घाटन मुकाबला 6 अक्टूबर को दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में होगा। इसके अलावा दिल्ली को कुल आठ मैचों की मेजबानी दी गई है। विश्व कप आयोजन समिति के मुताबिक दिल्ली में टूर्नामेंट का पहला और दूसरा मैच खेला जाएगा। ये मैच छह अक्टूबर को ही होंगे। इसके अलावा दिल्ली में नौ अक्टूबर, 12 अक्टूबर को दो-दो मैच होंगे। इसके अलावा 16 अक्टूबर को दिल्ली को प्री-क्वार्टर फाइनल मैचों की मेजबानी भी करनी है।

विश्व कप के लिए ड्रॉ अभी नहीं निकाले गए हैं लेकिन मैच कहां और कब होंगे, इसकी घोषणा शनिवार को कर दी गई। फाइनल मुकाबला कोलकाता में खेला जाएगा। फाइनल 28 अक्टूबर को होना है। टूर्नामेंट के लिए ड्रॉ सात अक्टूबर को मुम्बई में निकाला जाएगा।

दिल्ली के अलावा विश्व कप के मैच नवी मुम्बई, कोलकाता, गुवाहाटी, गोवा और कोच्चि में खेले जाने हैं। कोलकाता को सबसे अधिक 10 मैचों की मेजबानी मिली है।

सेमीफाइनल मुकाबले 25 अक्टूबर को नवी मुम्बई और गुवाहाटी में होने हैं। क्वार्टर फाइनल मुकाबले 21 और 22 अक्टूबर को होने हैं। 21 अक्टूबर को गोवा और गुवाहाटी में क्वार्टर फाइनल मैच होंगे जबकि 22 अक्टूबर को कोच्चि और कोलकाता में ये मैच होने हैं।

प्री क्वार्टर फाइनल मैच 16, 17 और 18 अक्टूबर को होने हैं। क्वार्टर फाइनल मैच दिल्ली, नवी मुम्बई, कोच्चि, गुवाहाटी और कोलकाता में होंगे। ग्रुप स्तर पर सभी आयोजन स्थलों को छह-छह मैचों की मेजबानी मिली है।

विश्व कप में हिस्सा लेने वाली 24 टीमों के चार-चार के छह ग्रुप में विभाजित किया गया है। भारत को ग्रुप-ए में रखा गया है और इसका घरेलू मैदान दिल्ली होगा। इसका मतलब यह है कि भारत के अधिकांश मैच दिल्ली में होंगे।

विश्व कप में भारत के अलावा ईरान, इराक, कोरिया, न्यू केलेडोनिया, न्यूजीलैंड, ब्राजील, चिली, कोलम्बिया, पराग्वे, कोस्टा रिका, होंडूरास, मेक्सिको, अमेरिका, इंग्लैंड, फ्रांस, जर्मनी, स्पेन, तुर्की, माली, नाइजर, घाना और गुनिया की टीमें हिस्सा लेंगी।

loading...