मेक्सिको में भयंकर भूकंप ने मचाई तबाही, 150 से ज्‍यादा की मौत

0
154
शक्तिशाली भूकंप

मेक्सिको की राजधानी मेक्सिको सिटी में आए शक्तिशाली भूकंप में लगभग 150 लोगों की मौत हो गई है और दर्जनों इमारतें ढह गईं हैं। बचावकर्मी मलबों में जीवित बचे लोगों की तलाश का अभियान चला रहे हैं और अधिकारियों का कहना है कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है।

मेक्सिको सिटी के एक स्कूल के बारे में माना जा रहा है कि वहां बच्चे फंसे हो सकते हैं। बड़े पैमाने पर वॉलेंटियर्स आपातकालीन सेवाओं के लिए तैनात हैं। मेक्सिको के राष्ट्रपति ने टीवी पर दिए एक संदेश में कहा कि सेना बुलाई गई है और बचाव और राहत कार्य रात में भी जारी रखा जाएगा। रिक्टर पैमाने पर 7.1 की तीव्रता वाले भूकंप ने मेक्सिको सिटी, मोरलियोस और पुएब्ला प्रांतों में भारी तबाही मचाई है।

मेक्सिको में 32 साल पहले ठीक इसी तारीख को एक तबाही वाला भूकंप आया था जिसमें 10,000 लोग मारे गए थे। मंगलवार को मेक्सिको सिटी में लोग भूकंप के समय बचाव कैसे किया जाए उसका ड्रिल कर रहे थे तभी ये तबाही हुई। मेक्सिको सिटी के एयरपोर्ट पर थोड़ी देर के लिए विमान यातायात रोक दिया गया था और पूरे शहर की इमारतें खाली करवा ली गई थीं। मेक्सिको में भूकंप की संभावना ज्यादा रहती है।

इसी महीने रिक्टर पैमाने पर 8.1 की तीव्रता का भूकंप देश के दक्षिणी हिस्से में आया था जिसमें कम से कम 90 लोगों की मौत हो गई थी। मंगलवार के भूकंप का केंद्र पुएब्ला प्रांत के एटेंसिगो के करीब था।

यह स्‍थान मेक्सिको सिटी से 120 किलोमीटर की दूरी है। अमेरीकी जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक भूकंप की गहराई 51 किलोमीटर थी। अकेले मोरलियोस राज्य में 54 लोग मारे गए हैं जबकि पुएब्लो में 26 लोगों के मारे जाने की ख़बर है। मेक्सिको सिटी में 30 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है जबकि मेक्सिको प्रांत में नौ लोगों की मौत हुई है।

देश के राष्ट्रपति एनरिक पेना निएटो ने लोगों से अपील की है कि वो सड़कों पर न रुकें ताकि इमरजेंसी सेवाएं आसानी से प्रभावित इलाकों में पहुंच सकें। राजधानी के कई इलाकों में फ़ोन सेवा बाधित है और क़रीब 40 लाख लोग बिना बिजली के हैं। अमेरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया है। ईश्वर मेक्सिको सिटी के लोगों का ख़्याल रखें। हम आपके साथ हैं और हमेशा साथ रहेंगे।