चीन ने बनाई स्‍मार्ट ट्रेन, बिना पटारी के सडकों पर लगायोगी दौड़

0
278
स्‍मार्ट सिस्‍टम

बीजींग। आजकल सब स्‍मार्ट सिस्‍टम से चल रहा है। मोबाईल से लेकर टीवी तक सबकुछ स्‍मार्ट हो गया है। स्‍मार्ट साधनों की कड़ी में चीन ने एक बार फिर एक कदम आगे बढते हुए दुनिया के सामने एक नया करतब दिखाया है।

यह भी पढें:- इस विडियो को देखकर आपकी रूह कांप जायेगी, देखें कैसे…

भविष्‍य का रेल सिस्‍टम बहुत अनोखा होगा। ट्रेन बिना ट्रैक के चलेगी। फ्यूचर ट्रेन चलाने के मामले में चीन पहला देश बन गया है। चीन ने एक ऐसा ट्रेन सिस्‍टम तैयार किया है  ये ट्रेन एक बार में 300 यात्रियों को ले जाने में सक्षम होगी। ट्रेन की रफ्तार 70 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। ट्रेन में तीन कोच तैयार किए गए हैं। इन्‍हें आपस में मेट्रो की तरह जोड़ा गया है। जिससे स्‍मार्ट ट्रेन के अंदर भी यात्री एक कोच से दूसरे कोच में जा सकते हैं।

यह भी पढें:- भारत-न्‍यूजीलैंड के मैच पर फिक्सिंग के बादल, हुआ बड़ा फैसला

चीन ने दुनिया को पहली स्‍मार्ट ट्रेन का तोहफा दिया है। ये व्‍हीकल वर्चुअल रेल लाइन पर रन करेगा। इन लाइन्‍स को चाइना की सड़कों पर बिछाया गया है। चीन के झूजो प्रांत में इसे तैयार किया गया है।

ये स्‍मार्ट ट्रेन फ्यूचर का ट्रांसपोर्ट है। इस ट्रेन सिस्‍टम को शहर के लिए तैयार किया गया है। इसे ऑटोनोमस रेल रैपिड ट्रांसिट कहते हैं। इसे चीन रेल कार्पोरेशन ने तैयार किया है। यह दुनिया की सबसे बड़ी ट्रेन कंपनी है।

यह भी पढें:- हो गया पक्का, विराट-अनुष्‍का जल्‍द ही दे सकते हैं बडी खुशखबरी

चीन के झूजो प्रांत में 4 मिलियन लोग रहते हैं। सभी को चीन के दूसरे शहरों में भी जाना होता है। ये ट्रेन उनके सफर को और भी आसान बनाएगी। इसे अगर लॉन्‍ग बस कहा जाए तो गलत नहीं होगी पर एक बस के मुकाबले ये कई अधिक संख्‍या में यात्रियों को ले जा सकती है। एक किलोमीटर की कॉस्‍ट 17 से 23 मिलियन यूरो है। इस ट्रेन को चलाने के लिए रोड के अंदर सेंसर फिट किए जाते हैं। ये सेंसर ट्रैवल की जानकारी एकत्र करने में भी सक्षम होते हैं।

यह भी पढें:-   Video: 60 सालों से बालू खा रही ये महिला है एकदम…

इस ट्रेन की सबसे खास बात है इसके चलने का तरीका जो पुराने तरीको से हटकर है। इसे चलने के लिए किसी भी तरह का फिजिकल ट्रैक नहीं चाहिए। इस खास ट्रेन के लिए खास तौर पर रोड पर डॉट के रूप में अद्रश्‍य लाइनों को तैयार किया गया है।